For Knowledegable Content

03 September 2021

Weight loss exercises at home in hindi | इन व्यायामों को करके अपना वजन घर पर ही कम करें | 3 Jumping Exercises for weight loss

 

वजन कम करने के कई उपायों के बारे में हम बात कर चुके हैं। फिर चाहे वो 8 weight loss tea in hindi हो अथवा Best 5 Exercises to loss belly fat. इन सबकी link नीचे दी हुई है। अगर आप इन समस्याओं से परेशान हैं तो इससे संबंधित सभी articles अच्छी तरह पढ़ें।

3 Weight loss Exercises | वजन कम करने के 3 आसान एक्सरसाइज 

Weight loss exercise


अगर आप किसी भी कारण से मोटापे की समस्या से ग्रसित हैं और अपने दैनिक जीवन के कार्यों को करने में असहज महसूस करते हैं तो आपको जल्द ही अपना वजन कम करके अपने आपको फिट कर लेना चाहिए। इसके लिए आपको हमारी यह पोस्ट 'fat burning exercises at home' को अच्छी तरह समझना होगा और साथ ही साथ वजन कम करने के लिए बताए गए अन्य उपायों में से कुछ को अपनाना चाहिए। 

fat burning exercises at home | घर पर करें ये एक्सरसाइज और अपना वजन घटाएं : 


मोटापा से परेशान हर व्यक्ति अपना वजन कम करना चाहता है किंतु वह इस कारण इसमें सफल नहीं हो पाता क्योंकि वह अपने खान पान में बदलाव नहीं करता। 

बता दें कि वजन घटाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण यह है कि आपको अपने खान पान में निश्चित ही बदलाव करना पड़ेगा। क्योंकि अगर आप अपने खान पान पर नियंत्रण नहीं करेंगे तो आप चाहे कितना भी एक्सरसाइज (Exercise) कर लें वजन control में नही होने वाला। 

इसके लिए सबसे पहले अपने वसायुक्त भोजन (Fatty food) को त्यागकर फाइबरयुक्त आहार अपने डाइट में शामिल करना होगा। इसके बाद आप नीचे बताई गयीं इन 3 Exercises for Weight loss को अपनाना होगा। 

1. Jumping jacks | जम्पिंग जैक्स 


मोटापा कम करने के लिए आप एक्सरसाइज की शुरुआत ही जम्पिंग जैक्स (Jumping jacks) से कर सकते हैं। जम्पिंग जैक्स वजन कम करने की एक अच्छी एक्सरसाइज है। यह तेजी के साथ कि जाने वाली एक Exercise है। और हम जानते हैं कि तेजी से की जाने वाली व्यायाम शरीर में मौजूद कैलोरी को तेजी से कम करने में मदद करते हैं। 

जम्पिंग जैक्स को लगातार 15 मिनट्स तक कुछ दिन करने से आप अपने हाथ , पैर , कमर , पेट और जांघ (thai) के वजन को कम होता हुआ पाएंगे। साथ ही यह व्यायाम हृदय और फेफड़े के लिए भी लाभकारी होती है। 


कैसे करें जम्पिंग जैक्स | How to do jumping jacks ?

Jumping jacks

जम्पिंग जैक्स करने के फायदे तो हमने जान लिए किन्तु प्रश्न यह उठता है कि जम्पिंग जैक्स कैसे करें? नीचे हम कुछ steps बता रहे हैं उसी तरह आप करके इस एक्सरसाइज को कर सकते हैं।


1. सबसे पहले सावधान की मुद्रा में खड़े हो जाएं।

2. अब शरीर को जमीन से थोड़ा उछालते हुए दोनों पैरों को जितना हो सके फैलाएं और नीचे आते वक्त फैलाये हुए पैरों के साथ ही पैर जमीन पर रखें। 

3. ध्यान रहे कि पैरों को फैलाने के साथ आप अपने दोनों हाथों को ऊपर की ओर उठाएं।

4. अब दोबारा उछलते हुए वापस प्रारंभिक स्थिति (सावधान की स्थिति) में वापस आ जाएं। 

5. शुरुआती समय में इस प्रक्रिया को करीब 10 से 15 मिनट तक करने का प्रयास करें। बाद में इस अभ्यास को 30 मिनट तक बढ़ाया जा सकता है।


2. Rope Skipping | रस्सी कूदना 

Jumping jacks की ही भांति रस्सी कूदना (Role Shopping) भी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसको थोड़ी देर प्रतिदिन करने से आपका वजन भी कम होता है। किंतु महत्वपूर्ण बात यह भी है कि जिसका वजन अधिक होगा वह इस एक्सरसाइज को अधिक समय तक कर ही नहीं सकता। लेकिन अगर थोड़ी थोड़ी देर करके कोई व्यक्ति इसे रोज करे तो उसे निश्चित ही वजन घटाने में लाभ होगा। अगर इसे प्रतिदिन करना आरंभ कर दें तो धीरे धीरे इसका समय भी बढ़ता जाएगा और एक समय ऐसा आएगा कि आप इसे 20 से 30 मिनट तक लगातार कर पाएंगे। और इतना करने से आप जल्द ही अपने वजन में कमी होते महसूस करेंगे। 


यह व्यायाम जम्पिंग जैक्स से काफी समानता रखता है। और इसके लाभ भी लगभग जम्पिंग जैक्स के ही हैं। 

इसके करने के तरीके के बारे में आवश्यकता नहीं है इसे हर कोई जानता है। बचपन में सभी इस व्यायाम को खेल के रूप में खेलते रहे होंगे। 


3. Squat jumps | स्क्वाट्स जम्प 

Squads jump image gif

उछालना हर किसी को बचपन मे पसंद रहा होगा और हर बच्चा अपनी इस पसंद को ज्यादा से ज्यादा करना चाहता है। लेकिन आज हम यह जान रहे हैं कि उछलने से मोटापा जैसी गंभीर बीमारी को दूर किया जा सकता है। 


जब उछालने वाले एक्सरसाइज की बात हो तो उसमें Squat jumps का नाम तो आता ही है। बता दें कि स्कवॉट्स जम्प करने से आसानी से हमारा वजन कम हो जाता है और शरीर का आकार भी अच्छा हो जाता है। 

इस एक्सरसाइज को करने से हमारे पैर , कमर और जांघों की मांसपेशियों में तनाव उत्पन्न होता है जिससे उसमें मौजूद फैट कम होने लगता है। इसके अलावा इससे हिप्स के आकार भी बेहतर होते हैं। 


कैसे करें स्कवॉट्स जम्प ? 

इन स्टेप्स के अनुसार आप अच्छी तरह स्कवॉट्स जम्प कर सकते हैं–

1. अपने पैरों और हिप को चौड़ाई में थोड़ा दूर दूर रख कर खड़े हो जाएं। 

2. अपने हाथों को अपने शरीर के साथ ऊपर के चित्र की भांति रखें। 

3. अपने कंधे को नीचे की ओर ले जाते हुए महसूस करने के साथ ही आधे तौर पर बैठें। 

4. आधा बैठने के बाद तेजी से ऊपर उठें और जितना हो सके उछल जाएं।

5. उछलने के बाद पुनः सबसे प्रारंभिक स्थिति को प्राप्त कर लें। 


इतना करने से आपका 1 स्टेप complete हुआ। इसे आप कम से कम 15 मिनट्स तक करें। शुरुआत में इससे कम भी कर सकते हैं और धीरे धीरे समय बढ़ा भी सकते हैं। 

इसे आप कुछ दिन ही करेंगे तो आपको अपने वजन में सुधार आने लगेगा और आपकी मांसपेशियां सुडौल आकार लेते हुए व्यवस्थित होने लगेगीं। 


Related post : अवश्य पढ़ें 👇


Disclaimer : इस लेख में बताए गए सभी उपाय व तरीके पारंपरिक मान्यता के अनुसार बताए गए हैं। इसके दावे यह वेबसाइट नहीं करती है। ऐसी समस्या होने पर आप हेल्थ एक्सपर्ट की सलाह अवश्य लें।

Tag : 


Weight loss exercise , jumping exercises for weight loss , best 3 weight loss exercise in hindi , weight loss tips in hindi , वजन कम करने के 3 आसान व्यायाम , वजन घटाने की एक्सरसाइज , vajan km karne ka vyayam. 

No comments:

Post a Comment

close