For Knowledegable Content

13 September 2021

How to lose weight in 7 days | इन स्टेप्स को करके आप 7 दिनों में वजन कम कर सकते हैं | 6 Weight lose steps in hindi

 

How to loss weight in hindi :


अगर आप अपने जरूरत से ज्यादा बढ़े हुए वजन से परेशान हो गए हैं और किसी भी सार्वजनिक स्थानों पर या पार्टी में खुद को असहज महसूस करते हैं तो यह लेख आपके लिए बहुत important है क्योंकि आज इस पोस्ट में हम आपको How to weight loss in 7 days (7 दिनों में अपना वजन कैसे घटाएं) के बारे में बताएंगे। 

How to loss weight

How to lose weight fast : जल्दी से वजन घटाने के उपाय 


तेजी से वजन घटाने के लिए आपको अपने खान पान में सुधार करना होगा और साथ ही अपनी कैलोरी को burn करने के लिए exercise भी करनी होगी। exercise करने से जहां शरीर के विभिन्न हिस्सों में जमें हुए फैट को कम करने में आसानी होती है वहीं इसके अन्य कई लाभ हैं। आज हम कुछ ऐसी weight loss tips के बारे में बात करेंगे जिससे आप आसानी से 7 दिन में अपना बढ़ा हुआ वजन कम कर सकते हैं। इस पोस्ट में आपको 'How to lose weight in 7 days' का जवाब आसानी से मिल जाएगा। 


6 Weight loss steps | वजन कैसे घटाएं : 

अगर आप भी बढ़े हुए वजन को घटाकर एक अच्छी और सुडौल शरीर पाना चाहते हैं तो आपको नीचे बताए गए इन महत्वपूर्ण steps को follow करना है। इन स्टेप्स को follow कर के आप अपना वजन बिना किसी fitness guide के कम कर (Weight loss without fitness guide) सकते हैं। आईये इन ' 6 Weight lose steps in hindi' को जानते हैं। 


Step - 1 : सुबह उठें , टहले या दौड़ें | Fat lose by walking and Running 


अगर आप जरूरत से अधिक नींद लेते हैं तो आप भारी वजन के शिकार हो सकते हैं। अतः स्वस्थ और फिट रहने के लिए संतुलित नींद लेना आवश्यक है। अधिक से अधिक 6-7 घण्टे की नींद पर्याप्त होती है एक अच्छी और फ्रेश सुबह के लिए। 

सुबह सुबह आप उठ जाएं और कम से कम 2 किमी० तक टहलें। अगर संभव हो तो आप अपनी सामर्थ्य के अनुसार दौड़ लगाएं और कोशिश करें कि धीरे धीरे आपके दौड़ने की दूरी बढ़े और दौड़ने में लगने वाला समय कम हो। 


दौड़ने से न केवल आप शरीरिक रूप से स्वस्थ रहेंगे बल्कि आप मानसिक रूप से भी खुद को स्वस्थ और स्फूर्तिवान पाएंगे। 


Step - 2 : सुबह करें एक्सरसाइज : Best weight lose exercise 

अगर आप तेजी से अपने वजन को control करना चाहते हैं तो आपको दौड़ने के बाद Exercise करना बहुत जरूरी है। तथा यदि आप आपका वजन बहुत अधिक नहीं बढ़ा हुआ है तो आप दौड़ने और एक्सरसाइज में से एक को चुन सकते हैं।

सुबह exercise करने से शरीर के मेटाबॉलिज्म में सुधार होता है तथा कैलोरी burn होती है जिससे बढ़ा हुआ फैट आसानी से कम हो जाता है। 


Step - 3 : पेट की एक्सरसाइज करें | Flat tummy exercise : 


बढ़े हुए पेट के वजन घटाने के लिए पेट की एक्सरसाइज करना चाहिए। आप हफ्ते में 3 दिन पेट की special exercise करें और 4 दिन सर्किट ट्रेनिंग करें। 

पेट की स्पेशल एक्सरसाइज में आप एब्डोमिनल एक्सरसाइज के 20 20 रेप्स करें। एब्डोमिनल एक्सरसाइज में प्लैंक, क्रंचेस, लेग रेज, हाई जंप, माउंटेन क्लाइंबर्स आदि शामिल हो सकती हैं। 

How to loss weight


सर्किट ट्रेनिंग ऊपर दिए हुए चित्र की भांति करें और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि 2 एक्सरसाइज या 2 sets के बीच बिल्कुल न के बराबर (लगभग 15 sec) का अंतराल रहता है। बीच मे रेस्ट न लेने के कारण यह वजन घटाने में काफ़ी कारगर सिद्ध होती है। 


Step - 4 : खान पान में करें सुधार | Weight loss diet : 


वजन घटाने के इन steps में सबसे महत्वपूर्ण यह है कि आप अपने खान पान में सुधार करें। खान पान में सुधार का तात्पर्य यह है कि आप junk food को खाना बंद कर दें और फाइबर युक्त आहार अपने डाइट में शामिल करें। 

तेल और वसा युक्त आहार लेने से शरीर में वसा की मात्रा तेजी से बढ़ती है और शरीर के अलग अलग हिस्सों में फैट जमने लगता है जिससे वजन बढ़ता है। 

अगर आप अपने खान पान में सुधार कर लेते हैं तो आप वजन घटाने के आधे target को achieve कर चुके हैं। और बाकी का आधा एक्सरसाइज और अन्य steps को अपनाकर achieve कर सकते हैं। 


Step - 5 : नमक और चीनी का सेवन कम करें | weight loss tips : 


वजन कम करने के लिए सादा खाना खाना चाहिए। अधिक नमक के सेवन से बचना चाहिए। अतः नमक अधिक नहीं खाना चाहिए बल्कि जितना कम हो सके उतना कम खाना चाहिए। नमक का अत्यधिक सेवन करने से शरीर में वॉटर रिटेंशन हो जाती है. जिससे शरीर भारी और फूला हुआ लगता है। 

नमक के साथ साथ चीनी का भी प्रयोग निश्चित रूप से कम कर देना चाहिए। 


Step - 6 : रात के खाने के बाद टहलें | Walking after dinner : 

रात के खाने के बाद टहलना काफी मायने में लाभदायक होता है। रात में खाना खाते समय और खाने के तुरंत बाद पानी बिल्कुल भी न पिएं। मुंह मे पानी भरकर कुल्ला कर लें जिससे दांत में फंसे हुए भोजन निकल जाएं। 

इसके बाद आप कम से कम 1000 - 1600 मीटर तक टहलें। ऐसा करने से आपका भोजन आसानी से पच जाएगा। 

इस step को आप अपने दैनिक जीवन में जरूर अपनाएं इससे आप बढ़ते हुए वजन को आसानी से नियंत्रित कर सकते हैं। 


Disclaimer : इस article में बताई गए सभी स्टेप्स पारंपरिक अनुभवों के अनुसार बताए गए हैं इसका दावा यह Gs center वेबसाइट नहीं करती है। अधिक जानकारी के लिए हेल्थ एक्सपर्ट से सलाह लेना आवश्यक है। 


संबंधित लेख : अवश्य पढ़ें 👇 


धन्यवाद🙏 
आकाश प्रजापति
(कृष्णा) 
ग्राम व पोस्ट किलहनापुर, कुण्डा प्रतापगढ़ , उ०प्र० 


Tag : 


Weight loss exercise , weight loss in 7 days , how to loss weight in hindi , 7 दिनों में वजन कैसे घटाएं , वजन कम करने के उपाय , weight lose tips in hindi , weight loss.

No comments:

Post a Comment

close